Mayank Agarwal | स्लिप क्षेत्ररक्षण पर घुटने टेकते हुए

Mayank Agarwal : भारत-न्यूजीलैंड(India-New-Zealand) टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर(Kanpur) में चल रहा है। न्यूजीलैंड की ओर से बल्लेबाजी करते हुए fans ने दूसरी स्लिप पर मयंक अग्रवाल का स्टैंड देखा। कानपुर में, मयंक उसी क्षेत्ररक्षण की स्थिति में थे जब भारतीय स्पिनरों आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल सभी ने गेंदबाजी की। मयंक ने स्लिप पर घुटने टेक दिए, यह सोचकर कि बल्ले के किनारे उस पिच पर फील्डर तक नहीं पहुंचेंगे जहां गेंद ज्यादा ऊपर नहीं उठती।

Mayank Agarwal

लक्ष्मण द्वारा मयंक अग्रवाल की आलोचना

पूर्व वीवीएस(VVS) लक्ष्मण ने भी मयंक अग्रवाल के क्षेत्ररक्षण रुख की आलोचना की। लक्ष्मण बताते हैं कि इस रुख से पकड़ना मुश्किल है। ‘मैं इस क्षेत्ररक्षण रुख से सहमत नहीं हूं। जब इस स्थिति में, और क्षेत्ररक्षण की स्थिति के इतने करीब, कैच लेने के लिए तैयार रहें। लेकिन मयंक के स्टैंड जैसे स्टांस में वो सिर्फ उन्हीं गेंदों को पकड़ पाते हैं जो उनके सामने आती हैं. आप बाएं या दाएं आने वाली गेंदों को नहीं पकड़ सकते, ”लक्ष्मण ने कहा।

मयंक अग्रवाल(Mayank Agarwal) इस तरह घुटने टेकने वाले पहले फील्डर नहीं हैं। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान Joe Root वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में यह रणनीति अपनाई है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में Root का घुटना था। श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन स्पिनर जैक लीच(Jack Leach) ने गेंदबाजी की और इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में जो Root ने घुटने में फिसलन से दर्शकों को चौंका दिया।

Knee Slip क्षेत्ररक्षण तकनीक

लेकिन दिलचस्प बात यह है कि जो रूट इस रणनीति को लागू करने वाले पहले फील्डर नहीं हैं। इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक ने सबसे पहले एक काउंटी मैच में नी स्लिप(knee slip) क्षेत्ररक्षण की तकनीक लागू की थी।

इस बीच भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने छह विकेट गंवाए। लंच के समय कीवी टीम(Kiwi Team) दो विकेट पर 197 रन बना चुकी थी। लेकिन लंच के बाद भारत ने लगातार चार विकेट लिए. उसने 122 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए हैं।

इससे पहले श्रेयस अय्यर के डेब्यू शतक से भारत को भावनात्मक खुशी मिली लेकिन दूसरे दिन न्यूजीलैंड तकनीकी रूप से आगे था। भारत ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने के लिए चुना भारत ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने के लिए चुना। पांच विकेट लेने वाले टिम साउदी ने भारत को आउट कर दिया।

यह भी पढ़े

Axar Patel spells trouble in Hindi 2021

Previous articleAxar Patel spells trouble in Hindi 2021
Next articleUPTET 2021 Exam Postponed | अपटेट 2021 परीक्षा स्थगित
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आशीष कुशवाहा है| में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ | मुझे इंटरनेट के बारे में अच्छी रूचि है और मुझे टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी सीखना और सिखाना अच्छा लगता है| में पेसे से एक इलेक्ट्रीशियन हूँ| में इलेक्ट्रिकल से जुड़ी जानकारी एक ब्लॉग पर डालता रहता हूँ| अगर आप हमारी लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते हो तो हमें सब्सक्राइब कर सकते है और हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here