Ravi Teja Success Story in Hindi – Telugu Film Industry

Ravi Teja Success story in Hindi: रवि तेजा एक सफल भारतीय अभिनेता हैं जिन्हें तेलुगु फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। वह 70 से अधिक फिल्मों का हिस्सा रहे हैं जो तेलुगु फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। फोर्ब्स इंडिया ने तेजा को वर्ष 2012, 2013 और 2015 के लिए शीर्ष 100 हस्तियों की सूची में शामिल किया। एक संघर्षरत अभिनेता से लेकर फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक की उनकी सफलता की कहानी बहुत प्रेरणादायक है।

Ravi Teja Success story in Hindi
Ravi Teja Success story in Hindi

प्रारंभिक जीवन

रवि तेजा का जन्म आंध्र प्रदेश के जप्पमपेटा नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनके पिता एक फार्मासिस्ट के रूप में काम करते थे और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। उन्होंने अपना अधिकांश बचपन अपने पिता की नौकरी के कारण उत्तर भारत में बिताया। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, रवि ने कला में स्नातक की डिग्री हासिल की।

एक बच्चे के रूप में, अमिताभ बच्चन ने रवि को प्रभावित किया और उन्होंने बच्चन से मिलने के लिए अपने घर से बॉम्बे भागने की कोशिश की। वह हमेशा से फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते थे। अंतत: 1988 में वे फिल्मों में अपना करियर शुरू करने के लिए मद्रास चले गए।

रवि तेजस द्वारा सामना किए गए प्रारंभिक संघर्ष

चेन्नई में रहते हुए, तेजा को अभिनय की भूमिकाएँ पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा और फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ मिलीं। जल्द ही, वह एक सहायक निर्देशक बन गए और टेलीविजन और फिल्म दोनों में काम किया।

सहायक निदेशक के रूप में। तेजा ने विभिन्न बॉलीवुड और तेलुगु फिल्मों में काम किया जैसे कि प्रतिष्ठाबंध, आज का गुंडा राज, और कुछ और। 1996 में, उन्होंने कृष्णा वामसी के साथ फिल्म निन्ने पेल्लादता के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। कृष्णा वामसी ने उन्हें फिल्म में एक छोटी सी भूमिका में अभिनय करने का मौका दिया।

निन्ने पेल्लाडेटा बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई, यहां तक कि तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता। तेजा ने अन्य फिल्मों के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम करना जारी रखा।

एक अभिनेता के रूप में तेजा की सफलता

वर्ष 2001 में, पुरी जगन्नाथ ने तेजा को अपनी फिल्म इटलू श्रवण सुब्रमण्यम में मुख्य भूमिका के रूप में लिया। फिल्म एक व्यावसायिक हिट बन गई और तेजा को मुख्य अभिनेता के रूप में प्रशंसा मिली। 2002 में उनकी अगली फिल्म रिलीज हुई जो बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही। उसी वर्ष, तेजा ने इडियट में अभिनय किया।

फिल्म एक ब्लॉकबस्टर थी और तेजा के शानदार प्रदर्शन को फिल्म समीक्षकों और दर्शकों ने सराहा। 2001 और 2002 में तेजा सुपरहिट फिल्मों की हैट्रिक लेने में कामयाब रही।

उसी वर्ष, तेजा ने खडगाम में अभिनय किया जो बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता बन गई। फिल्म ने राष्ट्रीय एकता पर एक फिल्म के लिए सरोजिनी देवी पुरस्कार भी जीता। एक युवा संघर्षरत अभिनेता के तेजा के चित्रण ने उन्हें दूसरी बार नंदी स्पेशल जूरी अवार्ड दिलाया। 2003 में, तेजा ने फिर से पुरी जगन्नाथ के साथ काम किया।

फिल्म एक ब्लॉकबस्टर हिट बन गई और आइडलब्रेन के जीव ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा, “रवि तेजा ने अच्छा किया। उनकी ताकत उनकी संवाद अदायगी और लापरवाह बॉडी लैंग्वेज में है। इस वर्ष रवि तेजा को सफल व्यावसायिक फिल्मों में भी देखा गया। लेकिन, उनकी कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहीं।

रवि तेजा की ‘राजा द ग्रेट’ ने चार दिनों में कमाए 31 करोड़ रुपये – हिंदुस्तान टाइम्स
राजा द ग्रेट में रवि तेजा

तब से, तेजा ने विभिन्न फिल्मों में काम किया है, जिनमें से कुछ को आलोचकों और फिल्म निर्माताओं से प्रशंसा मिली है। 2017 में, उन्होंने राजा द ग्रेट में अभिनय किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ रुपये की कमाई की। यह उनके करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

तेजा की कहानी से कहानी से आपने क्या सीखा

(Ravi Teja Success story in Hindi से शिक्षा) कभी हार मत मानो और अपने सपनों का पालन करो। जब रवि तेजा पहली बार चेन्नई आए, तो उन्हें अभिनय की भूमिका पाने के लिए बाधाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन, उनके दृढ़ संकल्प और सफल होने के जुनून ने उन्हें उस मुकाम तक पहुंचाने में मदद की जहां वह आज हैं। यदि आप विफलता को सकारात्मक तरीके से देखते हैं और उससे सीखते हैं, तो आपके भविष्य में सफल होने की अधिक संभावना है। यह सब सही निर्णय लेने और आपके लिए सबसे अच्छा चुनने पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़े

Kabir Das ka Jeevan Parichey हिंदी में

हल्दीघाटी का युद्ध कब और किसके बीच हुआ पूरी जानकारी

Salman Khan की Salary के बारे में जाने हिंदी में

Rate this post

Leave a Comment

%d bloggers like this: